ब्रेकिंग न्यूज

इंदौर

जिले में डेंगू के 141 केस, 1 मौत; अब मैदान में उतरे स्वास्थ्य मंत्री

Deepak Sungra - indoreexpress.com 14-Oct-2019 01:37 am


इंदौर.. संभाग में इंदौर जिले में सबसे ज्यादा डेंगू के केस मिले हैं। 141 मामले अा चुके हैं। एक की माैत भी हाे चुकी है। यह सब होने के बाद रविवार को स्वास्थ्य मंत्री तुलसी सिलावट एंटी लार्वा दल के कामकाज को देखने पहुंचे। साथ में निगम का अमला भी था। शिकायत मिली कि फॉगिंग नहीं हो रही। इस पर मंत्री ने जब कारण पूछा तो जवाब मिला कि मशीन खराब है। जब सुधरवाने के लिए कहा तो बजट की समस्या बताई। इस पर मंत्री बोले ऐसा बोलने से काम नहीं चलेगा। यदि बीमारी का प्रकोप बढ़ता है तो वह हमारे विभाग के हिस्से में आएगी। मौके पर ही निगमायुक्त आशीष सिंह से बात की और पूरे शहर में फॉगिंग के लिए कहा।
मंत्री सिलावट ने सबसे पहले मूसाखेड़ी क्षेत्र का मुआयना किया। इसके बाद विराट नगर पहुंचे, जहां एक मरीज ने डेंगू के कारण दम तोड़ दिया। नालों और आसपास गंदगी देख मंत्री ने जिला मलेरिया अधिकारी से पूछा कि मच्छर इसी से होते हैं न? जवाब मिला- हां। फिर फॉगिंग पर जोर देने के लिए कहा। यहां से खजराना स्थित पॉश कॉलोनी पहुंचे। यहां एक घर में 11 साल के बच्चे को डेंगू हुआ। रहवासियों ने बताया यहां फॉगिंग नहीं हो रही है। सिलावट ने निगम अफसरों से कहा 22 मशीनें हैं। पूरे शहर में फॉगिंग शुरू करवाओ। यहां भी फॉगिंग करवाओ। इस पर जवाब मिला कि इस जोन की मशीन खराब है। मशीन सुधारने के लिए बजट की भी समस्या है। इस पर मंत्री बोले ऐसा बोलने से काम नहीं चलेगा। मरीज बढ़ेंगे, परेशान होंगे तो वह हमारे विभाग के खाते में आएगा। मशीन सुधरवा कर काम करवाइए।
पॉश कॉलोनी में भी बड़ी संख्या में डेंगू के लार्वा : मंत्री ने जिला मलेरिया शाखा के खजराना जोन इंचार्ज महेश कुमायूं से लार्वा सर्वे के बारे में पूछा। इस पर कुमायूं उन्हें सीधे डेंगू प्रभावित बंगले में ले गए, जहां गमले की ट्रे में लार्वा मिला और बताया कि पॉश कॉलोनी है, लेकिन यहां लार्वा बड़ी मात्रा में मिला है। इसके बाद सीएमएचओ डॉ. प्रवीण जडिया और जिला मलेरिया अधिकारी दौलत पटेल से प्रतिदिन की रिपोर्ट और वर्किंग प्लान की जानकारी भेजने के लिए निर्देशित किया।

ताज़ा खबर

अपना इंदौर