ब्रेकिंग न्यूज

राजनीति

सफाई अभियान के लिए नया कैलेण्डर जारी

Deepak Sungra - indoreexpress.com 12-Mar-2018 05:43 am


इंदौर (सुरेश कपोनिया)।
महापौर व विधायक श्रीमती मालिनी लक्ष्मण्ंिसह गौड के निर्देशन में निगम द्वारा स्वच्छ भारत मिशन के तहत शहर में लगातार सफाई व्यवस्था पर कार्य किया जा रहा है साथ ही निगम में पदस्थ सफाई मित्रों के लिये आवश्यक संसाधन के साथ ही स्वास्थ्य पर भी ध्यान दिया गया। इसी के साथ भारत सरकार के आवास और शहरी कार्य मंत्रालय द्वारा स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत स्वच्छता से संबंधित गतिविधियो/ कार्यक्रमों को निरंतर जारी रखते हुए वर्ष 2018-19 के लिए थीमेटिक डाईव केलेंडर जारी किया गया है। जिसके तहत मार्च 2018 से मार्च 2019 तक प्रतिमाह थीमेटिक गतिविधियां संस्थाओ (एनजीओ) द्वारा शहर भर की जावेगी। हर माह अलग-अलग थीम के आधार पर गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा।
इसी क्रम में निगम द्वारा सहयोगी संस्थाओ के साथ मिलकर झोन क्रमांक 19 वार्ड 76 में थीमेंटिक डाईव के अंतर्गत आज टीम बेसिक्स द्वारा भूरी टेकरी के कम्यूनिटी हॉल हॉल में महिलाओ के साथ एक मीटिंग का आयोजन किया गया। जिसमें महिलाओ को गंदगी से होन वाले दुष्प्रभाव की जानकारी दी गई। महिलाओ को अपने घरो में स्वच्छता बनाए रखने व खाना खाने के पूर्व हाथ धोने, शौच के बाद हाथ धोने के लिए जागरूक किया गया, साबुन से हाथ धोकर दिखाया गया महिलाओ से संबंधित समस्याओ पर भी चर्चा की गई व उन्हे सेनेटरी पेड इस्तेमाल करने को कहा गया, महिलाओ को पेड इस्तेमाल करने, उसे प्राप्त करने के स्त्रोत की जानकारी दी गई व उन्हे बढ रही बीमारियों की जानकारी दी गई व साफ व स्वच्छ रहने के लिए जागरूक किया गया।
इसके साथ ही निगम की सहयोग संस्था हयूमन मेटिक्स द्वारा झोन 7 वार्ड 32 व 34 में महिला सशक्तिकरण को लेकर विशेष कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें पार्षद श्री मुन्नालाल यादव, श्रीमती छाया भरत देशमुख उपस्थित हुए। हयूमन मेटिक्स द्वारा कार्यक्रम में महिलाओ को मेंस्टुअल हाईजिन को लेकर विशेष सुझाव दिए गए एवं कार्यक्रम में उपस्थित 100 महिलाओ को सेेनेटरी पेडस व साबुन वितरित कर उन्हे जागरूक किया गया।
इसी के तहत मार्च माह में अंतराष्टीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में पूरे माह वूमन इन सेनिटेशन थीम रखा गया है। जिसके तहत इससे जुडी विभिन्न गतिविधियां जैसे मेंस्टुअल हाइडिल मेनेजमेंट पर महिला एसबीएम एम्बेसेटर स्वच्छताग्राही व आम जन से जुडकर शुभारम्भ करना। सभी सामुदायिक एवं सार्वजनिक शौचालयो में सेनिटरी नेपकिन वेंडिंग मशीन लगाना, मेंस्टुअल हाइजिन मेनेजमेंट के प्रति जागरूकता एवं उसकी महत्व बताने हेतु रन-वॉक- बाईक की रैली आयोजित करना। शहर की बस्तियो एवं गांवो में पेड गिफ्ट (सेनिटरी नेपकिन) देना। स्वच्छताग्राही, सेनिटेशन से जुडे लोगो, एसएचबी लोगो को सम्मानित करना, इत्यादि आयोजित की जावेगी। इसी प्रकार अपे्रल माह में भी थ्री आर रीडयूस री युज एवं री साईकल थीम पर विभिन्न गतिविधियों सामाजिक संस्थाओ द्वारा स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत आयोजित की जावेगी। साथ ही स्वच्छ सर्वेक्षण 2018 में स्वच्छता एवं जनजागरूकता पर भी अनेक कार्यक्रमो का आयोजन किया गया था, जो अगले वर्ष मार्च 2019 तक भी निरंतर जारी रहेगा।

ताज़ा खबर

अपना इंदौर