इंदौर

रंगों से सराबोर हुआ शहर सुबह से रात तक चला होली का दौर

Deepak Sungra - indoreexpress.com 03-Mar-2018 04:41 am


इंदौर (सुरेश कपोनिया)।
होली (धुलेंडी) पर कल पूरा शहर रंगों में सराबोर रहा। रंग-गुलाल के बीच लोग सुबह से रात तक होली खेलते रहे और एक-दूसरे को बधाई देते रहे। घरों में जहां मीठे पकवानों की खुशबू फैली रही। वहां चौराहों, सडक़, बाजार, मंदिर, बगीचों आदि स्थानों पर लोग होली का आनंद लेते रहे। बच्चे, युवा खासकर होली पर जमकर उत्सव मनाते रहे। वहीं महिलाएं और बुजुर्ग भी पीछे नहीं रहे और रंगों के इस त्यौहार पर एक-दूसरे को बधाई के साथ रंग-गुलाल लगाते रहे। प्रेम, भाईचारे के साथ रंगों का यह पर्व शहरवासियों ने पूरे जोश, उमंग, उत्साह के साथ मनाया।
इस बार होली का पर्व तिथि अनुसार काफी जल्दी आ गया और लोगों ने पहले से ही यह त्यौहार मनाने की तैयारी कर रखी थी। होलिका दहन के दिन जहां राजबाड़ा सहित शहर के हजारों स्थानों पर आयोजन किया गया। वहीं शाम से रात तक इन स्थानों पर होली के गीतों, भजन-कीर्तन आदि के बीच लोग नाचते, गाते रहे। धुलेंडी पर कल सुबह से ही लोगों ने होली खेलना शुरू कर दिया। होलिका पूजन के बाद यह दौरा शुरू हुआ तो शाम तक चलता रहा। शहरभर में रंग-गुलाल की धूम रही और लोग एक-दूसरे को रंग-गुलाल लगाते रहे। बच्चों और युवाओं ने सबसे ज्यादा होली खेली और रंगों में सराबोर रहे। पीला, लाल, हरा रंग सबसे ज्यादा बाजार में देखा गया।
रंग-गुलाल, पिचकारी की दुकानें भी पहले की अपेक्षा इस बार अधिक लगी। शहर के सभी क्षेत्रों में होलिका दहन के दिन से ही यह दुकानें सज गई थी और कल भी दुकानें सजी रही। दिनभर लोग खरीदारी के साथ होली मनाते रहे। चौराहों, बगीचों, मंदिरों आदि स्थानों पर सार्वजनिक रूप से लोग जश्न मनाने में लग रहे। वहीं घरों में भी लोगों ने मेहमानों का मीठे पकवानों के साथ स्वागत किया। घरों में गुजिया, भजिया, पूरनपोली, खीर, पुड़ी, शकरपारे आदि पकवान बनाए गए।

ताज़ा खबर

अपना इंदौर