क्राइम

मोहर्रम जुलूस के बाददेर रात तक चला सफाई अभियान

Deepak Sungra - indoreexpress.com 02-Oct-2017 06:45 am


इंदौर (सुरेश कपोनिया)।
रविवार को इमामबाड़े से कर्बला तक मुस्लिम समाज का मोहर्रम पर्व को लेकर जुलूस निकला था। जिसके कारण मार्ग में गंदगी फैल गई थी जिसको लेकर निगम ने शाम को सफाई अभियान शुरू किया जो देर रात तक चला।
इमामबाड़े से राजबाड़ा, यशवंत रोड, पंढरीनाथ, कलेक्टर कार्यालय से कर्बला पहुंचे जुलूस के बाद पूरे मार्ग में पानी के पाउच के साथ ही बड़ी संख्या में कचरा सामग्री फैल गई थी। जिसको लेकर निगम ने सफाई अभियान चलाया। पूरे मार्ग में शाम से शुरू हुए अभियान को निगम को साफ करने में देर रात तक काम करना पड़ा। सफाई के बाद क्षेत्रीय रहवासियों के साथ-साथ समाजजनों ने भी निगम के अभियान की तारीफ की। मार्ग की देर रात तक निगम ने सफाई कर यह स्थिति कर दी थी कि यह लग ही नहीं रहा था कि इतना बड़ा जुलूस मार्ग से निकला है।
अब आज की चिंता
कर्बला मैदान पर बने हनुमान मंदिर पर प्रत्येक मंगलवार को हिंदूवादी संगठन द्वारा आरती का आयोजन किया जाता है। कर्बला के मेले के दौरान इस मंदिर पर आरती को लेकर जिला प्रशासन और पुलिस के लिए चिंता बनी रहती है। हालांकि कल ताजियों के जुलूस के दौरान जिला प्रशासन व पुलिस द्वारा कड़े सुरक्षा इंतजाम और व्यवस्थाओं के बीच ताजियों का चल समारोह समय पर कर्बला पहुंचा। इस दौरान कही भी विवाद जैसी स्थिति नहीं बनी। चूंकि मंगलवार को अक्सर कर्बला मैदान पर मेले के दौरान दोनों समुदायों में टकराव की स्थिति बनती है ऐसे में प्रशासन के लिए यह दिन चुनौतीपूर्ण हो जाता है। मेले को देखते हुए हनुमान मंदिर पर जहां पुलिस बल तैनात किया गया है। वहीं चद्दरों से मंदिर को पूरी तरीके से ढांक दिया गया है। डीआईजी हरिनारयाणचारी मिश्र कल भी अधिकारियों के साथ पूरे समय जुलूस की व्यवस्थाओं का जायजा लेते रहे। वहीं रात में यहां डटे भी रहे। मंगलवार की आरती को देखते हुए पुलिस ने विशेष इंतजाम किए है।

ताज़ा खबर

अपना इंदौर